Railway Group D Latest News 2025 : AIRF CCAA Weightage Notice

Railway Group D Latest News 2025 : AIRF CCAA Weightage Notice

Railway Group D Latest News 2025 : AIRF CCAA Weightage Notice : AIRF ने पत्र के माध्यम से, AIRF CEN 08/2024 के तहत लेवल-1 भर्ती में कोर्स कम्पलीटेड एक्ट अप्रेंटिस (CCAAs) के लिए NCVT प्रमाणपत्रों के प्रतिशत वेटेज में बदलाव के संबंध में आपके ध्यान में लाना चाहता है। यह मामला उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण चिंता का विषय है जिन्होंने AITT-111 या उससे पहले की AITT परीक्षाएं (2021 या उससे पहले) सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की हैं और रेलवे प्रतिष्ठानों में अपना एक्ट अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पूरा किया है।

Railway Recruitment Board (RRB)
Railway Group D Recruitment 2025
OrganizationRailway Recruitment Board (RRB)
Total Posts32,438
Notification No.CEN No 08/2024
Recruitment TypePermanent
AIRF Notice20/02/2025

यह उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड ने 2022 में एक नई नीति शुरू की, जिसका उद्देश्य रेलवे CCAAs को अवसर प्रदान करना था। यह नीति 2019 लेवल-1 भर्ती अधिसूचना पर पूर्वव्यापी रूप से लागू की गई थी। इस प्रणाली के तहत, रेलवे अपरेंटिस को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) से छूट दी गई थी, और अंतिम योग्यता गणना में NCVT प्रमाणपत्र को अतिरिक्त वेटेज दिया गया था।

हालांकि, 2022 में जारी कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के आदेश के अनुसार, AITT-112 से आगे (यानी, 2022 या बाद में) प्रशिक्षित अपरेंटिस के लिए NCVT प्रमाणपत्र अब केवल व्यावहारिक अंकों के आधार पर जारी किए जा रहे हैं, बिना किसी सैद्धांतिक परीक्षा की आवश्यकता के। नतीजतन, रेलवे प्रतिष्ठान 2022 या बाद में अपना अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पूरा करने वाले CCAAs को काफी अधिक व्यावहारिक अंक प्रदान कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप NCVT प्रमाणपत्र प्रतिशत 90% और 95% के बीच है। यह लेवल-1 भर्ती के लिए अंतिम मेरिट सूची की तैयारी में इन उम्मीदवारों के लिए अनुचित लाभ पैदा करता है।

जिन्होंने AITT-111 या उससे पहले उत्तीर्ण किया था, उन्हें सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों परीक्षाएं देनी होती थीं, जिसके परिणामस्वरूप आम तौर पर तुलनात्मक रूप से कम NCVT प्रतिशत, आमतौर पर 60%-65% के आसपास होता था। वर्तमान वेटेज प्रणाली के कारण, ये उम्मीदवार अब लेवल-1 भर्ती की तैयारी में गंभीर रूप से नुकसान में हैं।

अंतिम योग्यता सूची में जगह बनाने से वंचित रह सकते हैं, जिससे रोज़गार के अवसर छिनने की संभावना है। वेटेज के आवंटन में यह विषमता मौलिक रूप से समान अवसर के सिद्धांत के खिलाफ है।

जिन उम्मीदवारों ने 60% के NCVT प्रमाणपत्र प्रतिशत के साथ AITT-111 या उससे पहले उत्तीर्ण किया है, उन्हें मिलेंगे: 60% x (वेटेज फैक्टर 1/3) = 20 अंक

जिन उम्मीदवारों ने 90% के NCVT प्रमाणपत्र प्रतिशत के साथ AITT-112 या बाद में उत्तीर्ण किया है, उन्हें मिलेंगे: 90% x (वेटेज फैक्टर 1/3) = 30 अंक

एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा में 8-10 अंकों का यह महत्वपूर्ण अंतर यह निर्धारित कर सकता है कि कोई उम्मीदवार रोज़गार प्राप्त करता है या नहीं। इसके अलावा, कई वरिष्ठ उम्मीदवार जो पहले की परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे, इस अन्यायपूर्ण नीति के कारण अब अधिक उम्र के हो सकते हैं, जिससे उनके रोज़गार का अवसर पूरी तरह से खत्म हो सकता है।

उपरोक्त चिंताओं के मद्देनजर, AIRF रेलवे बोर्ड से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता है कि सभी CCAAs के लिए एक निष्पक्ष और न्यायपूर्ण भर्ती प्रक्रिया हो। हम इस विषमता को दूर करने के लिए निम्नलिखित उपायों का अनुरोध करते हैं:

  1. NCVT वेटेज नीति में संशोधन ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 2022 से पहले अपना अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पूरा करने वाले उम्मीदवारों को नुकसान न हो।

  2. एक वैकल्पिक योग्यता तैयारी प्रक्रिया पर विचार करना, जैसे कि सभी CCAAs के लिए एक सामान्य CBT परीक्षा आयोजित करना, जैसा कि 2018 लेवल-1 अधिसूचना में किया गया था।

  3. प्रतिशत-आधारित वेटेज प्रणाली को समाप्त करना ताकि सभी CCAAs को उनके प्रशिक्षण के वर्ष के बावजूद समान अवसर मिल सकें।

  4. रेलवे की भर्ती में उम्मीदवारों को उचित आयु में छूट प्रदान करना, जिन्होंने नई मूल्यांकन पद्धति शुरू होने से पहले अपना अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण पास किया है, यह सुनिश्चित करना कि वे इस नीति परिवर्तन के कारण अपने रोज़गार की संभावनाओं को न खोएं।

Railway Group D Latest News 2025 : AIRF CCAA Weightage Notice : हमें विश्वास है कि रेलवे बोर्ड इस गंभीर मुद्दे पर उचित विचार करेगा और भर्ती प्रक्रिया में निष्पक्षता बनाए रखने के लिए तत्काल सुधारात्मक उपाय करेगा। इस संबंध में आपका त्वरित हस्तक्षेप और आवश्यक निर्देश अत्यंत सराहनीय होंगे।

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